Monday 18 December 2017

12 बार ब्लूज़ हार्मोनिक पैटर्न फॉरेक्स


12-बार ब्लूज़ पैटर्न की जांच करना यदि आप 8217ve कभी भी एक गंभीर ब्लूज़ संगीतकार या संगीत एशियियोडोडो के आसपास किसी भी समय बिताए हैं, तो संभवतः you8217ve वाक्यांश 822018 बार ब्लूज़ 8221 के बारे में सुना था। एक बार एक संगीत वाक्यांश है, जो संगीत को अपनी लय के विरुद्ध मापने का एक तरीका है, और ब्लूज़ गाने एक 12-बार प्रारूप में संरचित हैं। सलाखों और उपायों को परिभाषित करना 8212 संगीत 8212 की गति या रिश्तेदार गति नहीं एक समय हस्ताक्षर में मापा जाता है। सभी ब्लूज़ संगीत का नीच-नौ प्रतिशत 44 समय के हस्ताक्षर से खेला जाता है। अगर आप चार में भरोसा कर सकते हैं (आगे बढ़ो, 1-2-3-4 8212 हे, अच्छा काम), you8217ve बस ब्लूज़ संगीत का एक बार बाहर गिना। शब्द बार प्रत्येक ऊर्ध्वाधर लाइनों से लिया जाता है जो एक संगीत कर्मचारी के माध्यम से खींचा जाते हैं। (स्टाफ क्षैतिज लाइनों का सेट है, जिस पर संगीत नोट्स लिखी जाती हैं।) बार लाइनें संगीत के एक टुकड़े की मीट्रिक इकाइयां बंद करती हैं, जिन्हें उपाधि कहा जाता है। शर्तें बार और माप विनिमेय हैं जहां बैकबीट गिरता है, यह सुनने के लिए सिर्फ चार-हरा गिनती के 2 और 4 (1- 2 -3 -4। 1-2 -3 -4) पर जोर दें और आप 8217ve को एक साथ अपने मूल लय मिल गया। अब उस लय को ले लो, इसे तेज करें या आप चाहते हैं कि गति के अनुसार इसे धीमा करें, और you8217ve को ब्लूज़ हरा मिला। एक मानक ब्ल्यूज़ की प्रगति आम तौर पर तीन जीनों से होती है जो आम तौर पर होती हैं, लेकिन हमेशा की तरह नहीं होती है, जो एक प्रमुख और एक छोटी सी कुंजी के बजाए बजायी जाती थी। 12-बार की प्रगति में, उन प्रत्येक कॉर्ड को प्रगति के चार बार सौंपा गया है (और यह संख्या गीत 8217 की संरचना के आधार पर बदल सकता है)। बेसिक-हड्डियों के ब्लूज़ में नंबर 12 का आंकड़ा कहां से होता है, मुख्य संगीत विषय को पहली चार-बार लाइन में व्यक्त किया जाता है, और फिर बार-बार पांच से आठ बार फिर दोहराया जाता है। समापन चार बार आम तौर पर उस पर एक मोड़ डालने या मूल वक्तव्य को संक्षेपित करके मूल थीम लाइन को कैप करते हैं। और वह 12 बार (या उपायों) तक जोड़ती है एक संगीत विषय केवल एक स्वर है जो एक धुन को दूसरे से अलग करता है। गीतात्मक थीम कहानी रेखा है और अजवायन के फूल एक जड़ी बूटी है यह कैसे काम करता है की एक विचार पाने के लिए, निम्नलिखित उदाहरण पर एक नज़र डालें, मानक 12-बार ब्लूज़ कविता के लिए एक विशिष्ट बार गिनती (यह 12-बार 8220 चक 88221 गीत गीत का एक स्वर है।) ताल सुनने के लिए, प्रत्येक संख्या को ज़ोर से गिनें। प्रत्येक मीट्रिक लाइन के नीचे गीत होते हैं, जो एक मूल विषय बताते हैं कि 8217 सेकंड दूसरी पंक्ति में दोहराया जाता है, और फिर करीब में लिपटे। 1-2-3-4, 2-2-3-4, 3-2-3-4, 4-2-3-4 मैं सुबह उठ गया, ओह इतना बुरा महसूस कर रहा था। 5-2-3-4, 6-2-3-4, 7-2-3-4, 8-2-3-4 मैं सुबह उठ गया, ओह इतना बुरा महसूस कर रहा हूं। 9-2-3-4, 10-2-3-4, 11-2-3-4, 12-2-3-4 मेरे बच्चे के बारे में सोच रही है और यह मुझे बहुत उदास बनाता है टर्नअराउंड और स्टॉप टाइम 12-बार ब्लूज़ गीत में, अंतिम चार बार का उपयोग श्लोक को समाप्त करने के लिए संगीत संकल्प के रूप में किया जाता है। यह चार बार आंकड़ा आम तौर पर या तो गीत समाप्त होता है या एक और 12-बार स्टान्ज़ा सेट करता है जब यह उत्तरार्द्ध करता है, तो इसे 8217 के रूप में संदर्भित किया जाता है। तीन राग प्रगति की तीसरी जीभ पर संकल्प करने वाले संगीत परिवर्तनों को माहिर करना और स्वयं का एक कला प्रपत्र है। दो-गिटार स्वरूप में अपने सबसे अच्छे और सबसे रचनात्मक प्रभाव के लिए किए गए हलों को सुनने के लिए, मुड्डी वाटर या जिमी रीड की रिकॉर्डिंग देखें। 12-बार ब्लूज़ में एक और स्ट्रक्चरल संस्करण थोड़ी देर के लिए बंद समय के रूप में संदर्भित किया जाता है एक कविता की पहली चार बार आठ बार और 8,220 बीके 8221 या 8220 के समय के लिए विस्तारित हैं 8221 पद्य लाइन काटना करने के लिए आंकड़े डाला जाता है। उस आठ बार की रेखा को एक मानक 12-बार ब्लूज़ प्रगति के शेष आठ बार जोड़ा जाता है। स्टॉप टाइम का एक आदर्श उदाहरण विली डिक्सन की रचना 8220 आई 8217 एम में आपका हूची कूची मैन, 8221 को म्द्दी वाटर द्वारा प्रसिद्ध बनाया गया है। सी में 12 बार ब्लूज़ की प्रगति पर रेड में मूल जड़ें। 12-बार ब्लूज़ (या ब्लूज़ बदलाव) लोकप्रिय संगीत में सबसे लोकप्रिय तार प्रगति में से एक है। ब्लूज़ प्रगति के गीत और वाक्यांश और तार संरचना और अवधि में एक विशिष्ट रूप है। यह सबसे महत्वपूर्ण आधार पर है, I-IV - V कुर्सियों के आधार पर। एक 24-बार ब्लूज़ एक ही बदलाव का अनुसरण करता है, लेकिन प्रत्येक तार दो बार कई उपायों के लिए रहता है। ब्लूज़ किसी भी कुंजी में खेला जा सकता है ब्लूज़ और लय परिवर्तन की महारत एक जाज प्रदर्शनों की सूची बनाने के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं (थॉमस 2002, पी। 16085)। सी की कुंजी में, एक मूल ब्लूज़ प्रगति, ऊपर से ई। निम्नानुसार है (बेनेड amp सॉकर 2003, 186): लोकप्रिय संगीत प्रतीक सीसीसीसी या सी 7 सी 7 सी 7 सी 7 एफएफसीसी या एफ 7 एफ 7 सी 7 सी 7 जीजीसीसी या जी 7 जी 7 सी 7 सी 7 भी 12-बार ब्लूज़ मामूली हैं जैसे जॉन कॉलट्रानस इक्विनॉक्स और श्री पी.सी., (स्पिट्जर 2001, पी। 16063) और क्यों डॉट यू डू द राइट, बिली बिल्ल ब्रोन्जी के साथ लिल ग्रीन और फिर पेगी ली ने बेनी गुडमैन ऑर्केस्ट्रा के साथ प्रसिद्ध बनाया। पांचवें स्तर की डिग्री पर कोर, वी 7, या नाबालिग, v7 हो सकता है, जिसमें मामला आईएनआई और iv7 के साथ-साथ एक डोरीयन पैमाने पर फिट बैठता है, जो एक सामान्य भावना पैदा करता है। (स्पिट्जर 2001, पी .16063) मेजर और नाबालिग भी एक साथ मिश्रित किया जा सकता है, चार्ल्स ब्राउन के संगीत की एक हस्ताक्षर विशेषता जबकि ब्लूज़ को अक्सर अनुभाग-स्ट्रॉफिक रूप में एक कविता-कोरस पैटर्न के रूप में माना जाता है, यह भी वैरिएबल चैकन प्रक्रिया के विस्तार के रूप में माना जा सकता है। वान डेर मर्व (1 9 8 9) मानते हैं कि यह विशेष रूप से अमेरिकी ग्रेगरी वाकर से भाग में विकसित हुआ है, हालांकि परंपरागत खाते में राग प्रगति या हार्मोनिक सूत्र (मिडलटन 1990, पी .60117-8) को दोहराते हुए ब्लूज़ के प्रदाता के रूप में भजन पर विचार किया जाएगा। गीतात्मक पैटर्न सबसे अधिक, गीत तीन पंक्तियों में होते हैं, पहले दो पंक्तियों के साथ लगभग उसी प्रकार के वाक्यांशों और अंतरों में मामूली अंतर। मुझे शाम के सूरज को देखने से नफरत है, हाँ, मुझे लगता है कि शाम को सूरज नीचे जाने से नफरत है क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे आखिरी दौर के दौर में मुझे डब्ल्यूसी हाथीस सेंट लुई ब्लूज़ का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कई गाने मौजूद हैं जो ब्लूज़ तार में लिखा है प्रगति गीत के तीन-लाइन रूप का उपयोग नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, आईएम मूविंग ऑन में पहली बार चार बार और अंतिम आठ बार में एक कोरस में एक कविता है: ट्रैक के नीचे उस बड़े आठ पहिया रोलिन का मतलब है तुम्हारा सच्चा प्यारा पिताजी वापस आ गया है। मैं आगे बढ़ रहा हूं, बीमार जल्द ही चले गए आप अपने छोटे से पुराने आकाश के लिए बहुत अधिक उड़ गए थे। हांक स्नो इम पर ले जा रहा है यहाँ एक बार 12 बार ब्लूज़ पैटर्न दिखा रहा है और यह किसी दिए गए कविता के गीतों के साथ कैसे फिट होता है। पिछले तार की निरंतरता का प्रतिनिधित्व करते हुए - एक राग प्रतीक का उपयोग प्रति बीट के लिए किया जाता है - I - - - IV - - - I - - - I7 - - - आज सुबह एक भयानक दर्द के साथ चौंका हुआ IV - - - IV7 - - - I - - - I7 - - - एक भयानक दर्द सिर के साथ सुबह उठ गया - V7 IV - - IV7 I - - - I - V V7 मेरा नया आदमी मुझे छोड़ दिया था, बस एक कमरे और एक खाली बिस्तर। बेसी स्मिथस खाली बेड ब्लूज़ से अंतिम उदाहरण, जॉनी बी गुओड (लिखित और पहली बार चक बेरी द्वारा रिकॉर्ड किया गया), एक आम फेरबदल या प्रकाश स्विंग ताल को अधिक आम बार-बार प्रगति में से एक पर लागू करता है: 160 160 1-160 घंटी के घंटी का उपाय 1 99 बारह - बार उदाहरण 12-बार ब्लूज़ तार प्रगति हजारों गीतों का आधार है, न केवल औपचारिक रूप से पहचान की गई ब्लूज़ गाने। बोगी-वूगी रचनाओं के विशाल बहुमत 12-बार ब्लूज़ हैं, क्योंकि कई उपकरण हैं। रे चार्ल्स वेट मी (1 9 5 9) बारह बार ब्लूज़ के साथ खुलता है। बारह बार ब्लूज़ के अन्य उदाहरणों में मुड्डी वाटर्स ट्रेन फेयर ब्लूज़ (1 9 48), हॉवलन वोल्फ्स एविल (1 9 54), और बिग जो टर्नरर्स शेक, रैटल, और रोल (1 9 54) शामिल हैं। (कोवच 2005, पी .16067) डफी ने बारह बार ब्लूज़ का इस्तेमाल अपने गीत दया में भी किया। बदलती हुई या विस्तारित प्रगति के उदाहरणों में हर्बी हैनकॉक्स तरबूज मैन शामिल हैं। (स्पिट्जर 2001,64) जैज़ को ब्लूज़ (शिपटन 2007, 4-5) में अपनी कुछ जड़ें माना जाता है, और ब्लूज़ प्रगति कई ब्लूज़ तत्वों में से एक है जाज में जैसे नीले रंग के नोट्स, ब्लूज़ जैसे धुनों की अभिव्यक्ति, और ब्लूज़ रिफ्स जैज़-ब्लूज़ सद्भाव का उपयोग करने वाले धुनों में जैज प्रदर्शनों की सूची में काफी आम है, खासकर बीबोप युग से। एक बारह बार जाज ब्लूज़ आमतौर पर एक अधिक परिष्कृत या किसी भी दर को एक परंपरागत ब्लूज़ की तुलना में सद्भाव के एक अलग उपचार की सुविधा देगा, लेकिन मानक 12-बार ब्लूज़ प्रगति की अंतर्निहित विशेषताओं को स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। जैज संगीतकार द्वारा प्राप्त किए जाने वाले मुख्य तरीकों में से एक यह है कि तार प्रतिस्थापन के उपयोग के माध्यम से - मूल प्रगति में एक तार को एक या एक से अधिक जीनों द्वारा बदल दिया जाता है, जो कि इस मामले में विशेष रूप से टर्नअराउंड (यानी पिछले चार बार) एक प्रसिद्ध कलाकार ने जाज के इस रूप को गाया था, बिली हॉलिडे, और लगभग सभी प्रसिद्ध संगीत जाज संगीतकारों ने इस विषय पर कम से कम एक बदलाव दर्ज किया होगा। 12-बार ब्लूज़ फॉर्म, बी एक्स 266 डी की सामान्य रूप से खेला जाने वाली कुंजी में। अक्सर बन जाता है: जहां प्रत्येक स्लैश जैज-ब्लूज़ में एक नए उपाय का प्रतिनिधित्व करता है। महत्वपूर्ण परिवर्तनों में एडीएम 7 शामिल है, जो आंदोलन बनाता है, और III-VI-II-V या I-VI-II-V टर्नअराउंड बनाता है। एक जाज स्टेपल हालांकि जाज ब्लूज़ का कोई मानक रूप नहीं है, और कई आम विविधताएं हैं। उदाहरण के लिए, बार 6 में कम तार अक्सर छोड़ा जाता है, और कई बदलाव संभावित हैं। क्रोमेटिक राग आंदोलन का उपयोग कर एक उदाहरण ये हो सकता है: एक अन्य भिन्नता में एक मानक ब्लूज़ के रूप में प्रमुख तार पर समापन होता है। यह सुविधा एक तनाव का परिचय देती है जो श्रोताओं की अगली तार परिवर्तन चक्र की ओर बढ़ती है। यहां एक उदाहरण है: ब्लूज़ प्रगति का गिन बेसिस संस्करण, जो व्यापक उपयोग में आया, इन विविधताओं को दर्शाता है (एफ की कुंजी में दिखाया गया है): अल्टो सैक्स महान चार्ली पार्कर ने ट्रिपोन का उपयोग करते हुए जाज ब्लूज़ के लिए एक द्रव तार अनुक्रम प्रस्तुत किया प्रति-आस्थापन और रंगीन जीवा हो-बोप युग की विशिष्टताएं यह बर्ड ब्लूज़ के रूप में जाना जाने लगा है, उसके उपनाम, यार्डबर्ड या बर्ड के बाद, बर्ड बर्ड ब्लूज़ प्रगति (स्पिट्जर 2001, 64) VIIm7 x266d 5 III7 x266d 9

No comments:

Post a Comment